Skip to main content

रैंकिंग:इंस्पायर अवार्ड के लिए आइडिया भेजने में पूरे देश में11वें नंबर पर बाड़मेर

✒️रैंकिंग:इंस्पायर अवार्ड के लिए आइडिया भेजने में पूरे देश में11वें नंबर पर बाड़मेर🎖️👇
 


बाड़मेर

*इंस्पायर आइडिया सबमिट करने में प्रदेश में जयपुर रहा पूरे देश में अव्वल*

देश के विज्ञान एवं प्राैद्याेगिकी विभाग के इंस्पायर अवार्ड नाॅमिनेशन के लिए आइडिया भेजने के मामले में बाड़मेर पूरे देश में 11वें नंबर पर पर रहा है। जबकि जयपुर जिला पूरे देश में पहले नंबर पर रहा है। इतना ही नहीं देश के टाॅप फाइव जिले अकेले राजस्थान के ही है। युवा वैज्ञानिकाें काे प्राेत्साहित करने के मकसद से शुरू की गई इंस्पायर मानक अवार्ड याेजना के लिए देश भर के स्कूलाें के बाल वैज्ञानिकाें ने अपने आइडिया भेजे हैं।

यह आइडिया 15 अक्टूबर तक भेजे जा सकते हैं। आइडिया भेजने में जयपुर जिला पहले स्थान पर रहा है। यहां से 14378 बाल वैज्ञानिकाें ने अपने प्रयाेग इंस्पायर अवार्ड में शामिल करने के लिए भेजे हैं। झुंझुनूं जिला से 9442 आइडिया भेजे गए हैं। तीसरे नंबर पर अलवर से 8846, चाैथे नंबर पर चिताैडगढ़ 7079 व पांचवें नंबर पर चूरू जिला 6202 आइडिया के साथ रहा है।

*देश के टाॅप 50 जिलाें में प्रदेश के 20 जिलाें का नाम*

देश के टाॅप 50 जिलाे की रैंकिंग में प्रदेश के 20 जिले शामिल हुए है। इनमें पहले पांच के अलावा छठें नंबर पर भरतपुर, 11वें नंबर पर बाड़मेर, 12वें नंबर पर सीकर, 17 वें नंबर पर हनुमानगढ़, 18वें नंबर पर राजसंमद, 20वें नंबर पर दाैसा, 21वें नंबर पर गंगानगर, 23वें नंबर पर बीकानेर, 27वें पर बांसवाड़ा, 38वें नंबर पर उदयपुर, 41वें नंबर पर धाैलपुर, 44वें नंबर पर भीलवाड़ा, 45वें पर जाेधपुर, 46वें पर सवाईमाधाेपुर और 49वें नंबर पर बारां जिला रहा है।

*बिहार काे कड़ी टक्कर दी*

इंस्पायर अवार्ड नाॅमिनेशन के लिए भेजे गए आइडिया में राजस्थान पहले नंबर पर रहा है। टाॅप फाइव के सभी स्थानाें अाैर टाॅप 10 में 6 स्थानाें पर प्रदेश के जिलाें ने अपना कब्जा जमा लिया है।
😊 Thanks for Visit.😊

Post a comment

0 Comments