Friday, 9 October 2020

जेईई-एडवांस्ड 2020: चिराग ऑल इंडिया टॉपर, कोटा में पढ़ने वाले भी छाए


🏆जेईई-एडवांस्ड 2020: चिराग ऑल इंडिया टॉपर, कोटा में पढ़ने वाले भी छाए
 


जेईई-एडवांस्ड 2020 परीक्षा में 43204 काउंसिलिंग के लिए क्वालिफाई घोषित किए गए, इस वर्ष कटऑफ में बड़ी गिरावट। कोचिंग संस्थानों में रहा खुशी का माहौल

कोटा. आईआईटी दिल्ली ने जेईई-एडवांस्ड 2020 परीक्षा (JEE(Advanced) का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया। पुणे के छात्र चिराग फलोर 396 अंकों में से 352 (88.88 प्रतिशत) अंकों के साथ ऑल इंडिया टॉपर बने। वह आईआईटी बॉम्बे जोन टॉपर भी रहा। इसी तरह, छात्रा कनिष्का मित्तल को मेरिट सूची में 17 रैंक मिली है। इस वर्ष गल्र्स कैटेगरी में सर्वाधिक 315 अंकों के साथ वह ऑल इंडिया टॉपर व आईआईटी रूड़की जोन टॉपर भी रही।

ऑल इंडिया मेरिट सूची में रैंक-2 पर गंगुला भुवन रेड्डी, रैंक-3 पर वैभव राज, रैंक-4 पर आर मुहिंद्र राज, रैंक-5 पर केशव अग्रवाल, रैंक-6 पर हार्दिक राजपाल, रैंक-7 पर वेदांग धीरेंद्र असगांवकर, रैंक-8 पर स्वयं शशांक चौबे, रैंक-9 पर हर्षवर्धन अग्रवाल, रैंक-10 पर धवनीत बेनीवाल ने जीत का परचम लहराया। कोटा के कोचिंग संस्थानों से विद्यार्थियों के शीर्ष स्थानों पर रहने की सफलता मिली है। इसमें कई स्थानीय विद्यार्थी भी सफल रहे। बड़ी बात यह है कि कोरोना महामारी के बीच विद्यार्थियों ने घर पर ही रहकर पढ़ाई की और कोरोना को हराते हुए डर के बीच परीक्षा दी। बावजूद सफलता का डंका बजाया। इससे अभिभावकों में भी खुशी की लहर है। बेहतर परीक्षा परिणाम रहने से कोचिंग संस्थानों में जश्न का माहौल रहा। शिक्षकों ने विद्यार्थियों की सफलता पर तालियां बजाकर स्वागत किया। केक काटे व लड्डूओं से मुंह मीठा करवाया। जमकर आतिशबाजी की। सुबह से लेकर शाम तक परिणाम देखने का क्रम जारी रहा।

*ये रहे कैटेगरी ऑल इंडिया टॉपर*

आईआईटी दिल्ली ने सभी कैटेगरी में ऑल इंडिया टॉपर्स की सूची भी जारी की है। इसमें सामान्य वर्ग में चिराग फ ालोर, गल्र्स कैटेगरी में कनिष्का मित्तल, ओबीसी-एनसीएल में लेंडा जितेंद्र, सामान्य ईडब्यूएस में गंगुला भुवन रेड्डी, एससी वर्ग में अवि उदय, एसटी वर्ग में प्रांजल सिंह, सामान्य दिव्यांग में कंदुकुरी सुनील कुमार, ओबीसी दिव्यांग में उत्कर्ष, एससी दिव्यांग में यश चूडामन, एसटी दिव्यांग में नीतिश कुमार बरूआ ऑल इंडिया टॉपर रहे।

https://twitter.com/NewsKeval?s=09

*📔🏆 शिक्षा विभाग समाचार 🏆📔*
Tags :