Skip to main content
Home Telegram Contact About Support Blog Tools Base Custom More Logo Friends Partners People Workl Work Work Work Work Work

बच्चों व किशोर-किशोरियों को किया जाएगा कृमि मुक्त, 5 से 11 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

🔮बच्चों व किशोर-किशोरियों को किया जाएगा कृमि मुक्त, 5 से 11 अक्टूबर तक चलेगा अभियान
 


बच्चों व किशोर-किशोरियों को किया जाएगा कृमि मुक्त, 5 से 11 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

टोंक. जिले के एक से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति करने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार होगी। जिले में 5 से 11 अक्टूबर तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि कृमि संक्रमण बच्चों के शारीरिक विकास, हीमोग्लोबिन स्तर, पोषण और बौद्धिक विकास पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है।

निश्चित समायंतराल पर कृमि मुक्त (डिवर्मिंग) करने से कृमि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम प्रथम पंक्ति कार्यकर्ताओं (एएनएम, आशा, आंगनबाडी कार्यकर्ता) द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों (शहरी एवं ग्रामीण), उप स्वास्थ्य केन्द्रों एवं शहरी क्षेत्र में अरबन पीएचसी के माध्यम से एक-19 वर्ष के बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को एल्बेंडाजॉल की दवा खिलाई जाएगी।

कार्यक्रम की मानक संचालन प्रक्रिया राज्य स्तर से निर्धारित की गई है, जिसके अनुसार कार्यक्रम के संचालन के विस्तृत दिशा निर्देशों की पालना की जानी है। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस.एस. अग्रवाल ने बताया कि एनडीडी कार्यक्रम के क्रियान्वयन में कोविड-19 के समस्त दिशा निर्देशों एवं सुरक्षा उपायों की पालना की जाएगी। इस संबध में सभी ब्लॉक अधिकारियों, कर्मचारियों को वीसी के माध्यम से सभी गाइडलाइन दे दी गई है।

कन्टेंमेंट जोन व कोविड पॉजिटिव घरों में कार्यक्रम का आयोजन कन्टेंमेंट क्षेत्र मुक्त होने के बाद ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक से 2 वर्ष तक के बच्चे आधी गोली को पूरी तरह चम्मच में पीस कर स्वच्छ पानी में मिलाकर ही चम्मच से पिलाना, 2 से 3 वर्ष तक के बच्चे एक पूरी गोली (चूरकर पानी के साथ) तथा 3 से 19 वर्ष तक के बच्चे पूरी एक गोली (चबाकर पानी के साथ) खिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम में सभी के सहयोग से 1-19 वर्ष के सभी बच्चों तक पहुंचने में सफल होंगे। इन सभी बच्चों को कृमि मुक्ति कर बेहतर स्वास्थ्य और शैक्षणिक परिणाम से उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार ला से

*📔🏆 शिक्षा विभाग समाचार 🏆📔*
😊 Thanks for Visit.😊

Post a comment

0 Comments