Skip to main content

blog क्या है और blogging कैसे करें आप भी वेबसाइट बनाना सिख सकते हैं ओल माहीती हिन्दी

नमस्ते दोस्तों, आज के इस नए दौर में Blogging के बारे में सभी लोग जानते ही हैं. लेकिन फिर भी मैं आपको Blog किया है? और Blogging क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में देने की कोशिश करूंगा, तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं.
 

आप में से बहुत से लोगों को पता ही होगा कि आप blog बनाकर उससे online paisa भी कमा सकते हो. Online आप आपका खुद का एक ब्लॉग बना सकते हो. ब्लॉग का मतलब Web Log होता है यहाँ पर आप आपके Knowledge और Skills को लोगों के साथ share कर सकते हैं.

आज Internet पर millions में लोग उनकी problems को Google पर search करते हैं और वहाँ उन्हें उनके problems के solutions मिल जाते हैं वह solutions आपको google के search engine में कुछ website के results show करते हैं उन्हीं site को Blog कहा जाता है.

ब्लॉग क्या है – Blog Kya Hai

आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, उसका मतलब यह है कि आपको Blogging क्या है इसके बारे में जानना है. ब्लॉग को web log भी कहा जाता है असल में blog यह एक प्रकार का website होता है जिसे Time to Time Update किया जाता है. ब्लॉग के अंदर जो content रहता है उसे daily publish किया जाता है, यह काम एक Blogger खुद करता है.

ब्लॉगर उसके वेबसाइट पर ऐसा content लिखता है जिसे पढ़कर लोगों को मदद मिल सके. सरल भाषा में कहा जाए तो ब्लॉग का उद्देश्य यही है कि वह ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को उनके ब्लॉग और उनके blog content की तरफ आकर्षित कर सके. उससे उनका और उनके reader दोनों का ही फायदा है. आप आपके ब्लॉग से कई लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

ब्लॉग लिखने के styles – Blog ke styles

आप किस तरह से blog को लिखकर प्रस्तुत करते हैं यह भी काफी ज़्यादा मैटर करता है. यदि आप सही ढंग से उसे नहीं लिखते हो तो आपके visitor को समझ नहीं आएगा। ब्लॉग को 2 तरीके से लिखा जाता है.

Informal Style Blog
Conversational Style Blog

Informal Style Blogging: उसे कहा जाते हैं जब आप किसी topic के बारे में लिखते हैं और लोगों को आप की जानकारी बताते हैं.

Conversational Style Blog: उसे कहा जाता है जब आप किसी चीज का report देते हैं या फिर आप किसी topic पर लिख रहे हैं. आप उस पर लोगों की राय और आपकी राय दोनों के बारे में बता रहे हैं.

ब्लॉगिंग क्या है – Blogging Kya Hai

अब आपके मन में यह सवाल आया ही होगा कि आखिर blogging क्या होता है? ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम है जहाँ पर आप आपकी जानकारी को लोगों तक पहुँचा सकते है.

Blog एक तरह का web page होता है. जहाँ पर blogger उसके content को लिखकर उसके ब्लॉग में Publish करता है उसी कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता है. यदि आपको blogging के बारे में थोड़ी-सी भी जानकारी पता है तो आप आपके ब्लॉग को बहुत ही आसानी से run और control किया जाता है.

आपको blogging करना है, तो आप आपके मन पसंदीदा topic पर blogging कर सकते हो. आप Niche Blogging, Micro Niche Blogging, Event Blogging, Tech Blogging, Fashion Blogging, Health Blogging इनमें से किसी एक topic पर आप content लिखकर ब्लॉगिंग शुरू करें.

ब्लॉगर क्या है – Blogger Kya Hai

ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहा जाता है जो उसके ब्लॉग को जिंदा रखता है, कहने का मतलब यह है कि वह उसके ब्लॉग पर रोजाना कुछ ना कुछ content publish करते रहता है. जिससे कि उसका ब्लॉग हमेशा live होता है.

ब्लॉगिंग के प्रकार – Blogging ke types

हमने आपको अब तक जितनी भी blogging के बारे में जानकारी दी है. उससे आपको इतना पता चल गया होगा कि एक Professional blog क्या होता है. अब हम बात करेंगे कि ब्लॉगिंग के कितने प्रकार होते हैं.

यदि आप ब्लॉगिंग से एक अच्छा इनकम करना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगिंग के प्रकारों के बारे में पता होना बहुत ज़रूरी है, ब्लॉगिंग के दो प्रकार हैं.

Professional Blogging.
Personal Blogging

Professional Blogging: प्रोफेशनल ब्लॉगर उन्हें कहा जाता है, जो लोग full time blogging करते हैं मतलब यह कि वह लोग ब्लॉगिंग को अपना carrier बना कर काम करते हैं. professional blogger हमेशा उनके ब्लॉग को बहुत ही professionally detail में हर एक जानकारी को लिखते हैं.

Personal Blogging: पर्सनल ब्लॉग उसने कहा जाता है जब वह किसी experience के बारे में content लिखकर share करते हैं. वह सिर्फ़ part time blogging करते हैं. उन्हें पैसों से कोई मतलब नहीं होता है वह ब्लॉग खुद के खुशी के लिए लिखते हैं.
क्या ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं

जी हाँ आप आपके blog से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं अगर आप सच में ब्लॉगिंग करते हैं. तो उसका बहुत ही सरल उत्तर है कि आप अपने blog content को Google AdSense के साथ monetize कर सकते हो. आप ब्लॉग से Affiliate Marketing करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.मुझे कई सारे bloggers के बारे में पता है जो ब्लॉगिंग से महीने का लाखों रुपया कमा रहे हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग क्या है

क्या आप बिना किसी strategy के एक professional blog बना सकते हो इसका उत्तर नहीं है. अगर आपको प्रोफेशनली ब्लॉगिंग करना है तो उसके लिए आपको एक plan बनाकर हमेशा उसे follow करना होगा.

Professional Blogging पर्सनल ब्लॉग्गिंग से कई ज़्यादा अलग है. प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में आपको ऐसा content लिखना पड़ता है जिसका SEO बहुत अच्छा खासा हो. प्रोफेशनल bloggers हमेशा उनके blog site के Backlinks बनाते हैं.

Pro Blogger हमेशा Quantity में नहीं बल्कि Quality में विश्वास रखते हैं. उनका blog कम से कम 1500 से 2000 words का होता है, जिसमें बहुत अच्छा SEO, Keywords Targeting और Link Building करते हैं.

ब्लॉगिंग आसान या मुश्किल है

Blogging हमेशा से उन लोगों के लिए आसान है जो हमेशा blog लिखते हैं कहने का मतलब यह कि अगर आप कई महीनों से या सालों से ब्लॉग लिखते आ रहे हैं तो आपको बहुत अच्छा experienced आ गया होगा कि आप कैसे कम से कम समय में एक अच्छा High Quality का ब्लॉग लिख सकते हो.

अगर आप किसी Company में Job कर रहे हैं. इस समय आप पूरा time blogging पर नहीं दे पाते ऐसे में आप आधा अधूरा ब्लॉग लिख लेते हैं और उन्हें blog content लिखने में बहुत सारा समय चला जाता है. ऐसे समय में job करने वालों के लिए राइटिंग में blogging करना मुश्किल होता है.
प्रोफेशनल ब्लॉगर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

मैं blogging field में पिछले 4 सालों से हूँ तो मुझे ब्लॉगिंग के बारे में अच्छा knowledge और experience है. मैं आपको कुछ ऐसे महत्त्वपूर्ण जानकारी और Professional Tips बताऊंगा जिसे follow करने के बाद आप एक Professional ब्लॉगर बन सकते है.

Unique Content लिखें

Blogging में सफलता पाने के लिए आपको एक Unique Content लिखना बहुत ज़रूरी है अगर आप unique content नहीं लिखोगे तो आप कभी भी एक professional blogger नहीं बन पाओगे.

कंटेंट ऐसा लिखे जो दूसरे के कंटेंट से थोड़ा अलग हो मतलब ऐसा Article लिखें जिसमें Plagiarism बिल्कुल भी ना हो ऐसा करने से Google को भी यह मैसेज आएगा कि आपका खुद का लिखा हुआ original content है जिससे आपको ranking में बहुत ज़्यादा मदद मिलेगी.

Patient रखना होगा

यदि आप अभी-अभी blogging में आए हैं तो आपको patient रखना बहुत ज़रूरी है. क्योंकि अभी आपका starting और आप कोई भी content लिखकर publish करोगे तो वह गूगल पर जल्दी rank नहीं होगा.

ऐसे में आप patient रखना बहुत ज़रूरी है. आप के content को गूगल पर rank करने के लिए बहुत सारे factors देखा जाता है और मेरे हिसाब से आपको google पर आपके posts को rank करने में कम से कम 3 महीना लग जाएगा.

एक नीचे पर लिखे

आप जिस भी topic पर आपका blog बना रहे हैं अंत तक आप उसी topic पर लिखें. कहीं ऐसा ना हो जाए कि आप उस टॉपिक के अलावा किसी दूसरे टॉपिक पर भी लेख लिख रहे हो और दोनों लेख लिखने में आपको सफलता ना मिले.

कहने का मतलब यही है कि अगर आप SEO के बारे में लेख लिख रहे हैं, तो आप SEO से related ही सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी के लेख publish करें. यदि आप Gaming से related post publish करोगे तो उससे आपका user experience भी खराब हो जाएगा.

Passionate रहे

यदि आप ब्लॉगिंग के लिए passionate नहीं हो तो आपको ब्लॉगिंग में सफलता मिल पाना बहुत ही मुश्किल है. क्योंकि एक सच्चा blogger वही होता है जो हमेशा Time to Time उसके ब्लॉग को updated रखता है. उसका मतलब यही है कि आपको रोजाना आपके ब्लॉग पर content publish करना होगा.

आप बार-बार कंटेंट को लिख रहे हो फिर भी वह गूगल पर rank नहीं हो रही है, इससे आपको निराश नहीं होना है. आपको सदैव motivated रहना होगा जिससे आप ब्लॉगिंग छोड़ने का विचार भी ना कर सके और फिर से interesting topic पर कंटेंट लिख काम कर पाए.

गेस्ट पोस्टिंग करें

यदि आपके blog पर traffic नहीं आ रहा है या आपके ब्लॉग को seo में कई सारी मुश्किलें आ रही है. ऐसे में आपको Guest Post लिखना चाहिए guest पोस्ट लिखने के कई फायदे हैं. जैसे कि guest post लिखने से आपके ब्लॉग high Authority website पर जाने जाएंगे.

गेस्ट पोस्ट करने से आपको traffic तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपके ब्लॉग को एक नई पहचान भी मिलेगी. जहाँ तक मुझे पता है guest post करने से काफी लोगों को आपके बारे में पता चलता है और Do Follow Backlink भी बन जाता है जो कि seo के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण माना जाता है.

दूसरों के Blogs पड़े

यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी जाननी है, या आपको किसी content पर लेख लिखना है तो आपको दूसरों के blogs पढ़ना बहुत ज़रूरी है। ऐसा करने पर आपको उनके ब्लॉग से जानकारी भी मिल जाएगी और आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप कैसे आपके competitors को compete कर सकते हो.

Competitors को पीछे छोड़ खुद के लेख को बेहतर बनाने के लिए, आपको उनकी strategy समझना पड़ेगा और वह किस तरह से Articles लिख रहे हैं उस बात को ध्यान में रखते हुए लेख लिखकर महत्त्वपूर्ण जानकारी दर्शकों को पूरी तरह समझाना होगा.

Backlinks बनाएं

Backlink कैसे बनाते हैं: आपको तो पता ही होगा जब तक आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छा बुक फॉलो backlinks नहीं बनाते हो तब तक आपके ब्लॉग के rank होने का chances कम हो जाता है. यदि आप अच्छे वेबसाइट से backlinks बनाने में सफल हो जाते हो तो हाफ seo वही हो जाता है.

Backlinks कई तरह के बना सकते हो. जैसे Pnb Backlink, Social Media Backlinks, Comment Backlink, Dofollow Backlink, Nofollow Backlink, High Domain Authority Backlink, Guest Post Backlink ऐसा करने पर blog traffic भी मिल जाएगा.

ब्लॉग को सोशल मीडिया पर Establish करें

Social Media पर लाखों में traffic होता है और सोशल मीडिया सिर्फ़ मनोरंजन के लिए नहीं है. आप सोशल मीडिया पर आपके account बना लेते हो और वहाँ आप आपके ब्लॉग के लिखे लेख को share करते हो तो उससे काफी लोगों को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलता है जोकि seo के लिए काफी महत्त्वपूर्ण है.

ब्लॉक को Update करते रहें

यदि आप किसी Trending Topic पर ब्लॉग के लेख लिख रहे हैं, तो आपको हमेशा updated रहना होगा और आपके ब्लॉग को भी हमेशा update रखना होगा. यदि कोई जानकारी आपने आपके लेख पर अधूरी लिखी हो तो आपको उसे नई जानकारी के साथ update करना होगा.

ब्लॉग को सदैव update करने से google के crawlers को भी यह मैसेज जाएगा कि आप सच में ब्लॉगिंग के लिए passionate हो और फिर कुछ ही दिनों में गूगल आपके लेख को first नंबर पर rank करना शुरू कर देगा.

खुद का ब्लॉक कैसे बनाएं

आपको एक अच्छा लिख लिखना आता है, इसका मतलब आप अभी खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हो. ब्लॉग बनाने के लिए आपको दो platform मिलते हैं. एक platform में Free blog बना सकते हो और दूसरे platform पर आप paid blog बना सकते हो तो चलिए जानते हैं कैसे खुद का ब्लॉग बनाएँ.

Blogger
WordPress

Blogger.com यहाँ एक Free flatform है जहाँ पर आप आपके ब्लॉग हो बना सकते हो. ब्लॉगर वहाँ google का एक product है, जो कि आपको फ्री में High Quality ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है.

ब्लॉग बनाने के लिए आपको blogger. com में जाकर signup कर लेना होगा. वहाँ आपको ब्लॉग का tittle और ब्लॉग का Domain name, Link select कर template को customize करके ब्लॉग बनाकर blogging की दुनिया में कदम रखना होगा.
WordPress

WordPress.org पर आपको ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए कुछ पैसा invest करना होगा। wordpress पर आपको आपका ब्लॉग रन कराने के लिए एक अच्छे company की hosting लेना बहुत ज़रूरी है. मतलब यह है कि wordpress यह एक paid platform है जहाँ आप आसानी से आपके ब्लॉग को customize और control कर सकते है.

WordPress पर आपको कई सारे ऐसे premium features मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप आपके ब्लॉग को बहुत आसानी से google पर rank करा सकते हो. WordPress आपको Plugins, Themes और कई ऐसे features देते हैं जो Blogger.com नहीं दे पाता है.
क्या 2020 में ब्लॉग स्टार्ट करना सही रहेगा

यह बात पूरी तरह से सच है कि 2020 में blogging करना बहुत ही मुश्किल है. क्योंकि आज के इस नए generation में ज्यादातर लोग blogging करना ही पसंद करते हैं. इसी के कारण blogging field में competition बहुत ज़्यादा बढ़ गया है.

लेकिन यदि आप पूरे मेहनत से blog बनाकर लेख लिखते हो तो आपको सफल होने में कोई नहीं रोक सकता. हाँ यह बात सच है कि आपको ब्लॉगिंग में सफल होने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन अंत में आपको आपके मेहनत का फल ज़रूर मिल जाएगा.

आज के इस लेख ने हमने आपको सिखाया है कि blog kaise banaye (how o make blog in hindi) आप ब्लॉगिंग कर पैसा कमा सकते हो. यह सारी जानकारी हमने आपको हिन्दी में दी है. मैं उम्मीद करता हूँ. आपको मेरा यह लिखा लेख पसंद आया होगा आप इसे आपके दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें.
😊 Thanks for Visit.😊

Post a comment

0 Comments