Skip to main content
Home Telegram Contact About Support Blog Tools Base Custom More Logo Friends Partners People Workl Work Work Work Work Work

पर्सनल लोन लेने का तरीका पूरी जानकारी हिंदी मे

नमस्कार दोस्तों मैं मनीष कुमार आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं और पर्सनल लोन लेने के लिए हमें किस-किस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।


अगर आज से कुछ टाइम पहले की बात की जाए तो पर्सनल लोन लेने के लिए सभी लोगों को बहुत ही समस्या चेंज करनी पड़ती है थी। पर आज के टाइम में पर्सनल लोन लेना बहुत ही आसान हो गया है। अगर आपको भी पैसे की जरूरत है तो आप भी बहुत ही आसानी से अपने लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन कैसे लें इसकी पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको देंगे।


अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप अपने लिए Personal Loan आसानी से ले सकते हैं। अगर आपके घर पर शादी है या फिर आप कहीं वेकेशन पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर आप अपने बच्चों की एजुकेशन के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। अब ऐसे मार्केट में बहुत सारी कंपनियां जी हैं जो आपको आसानी से Personal Loan देती हैं।


पर्सनल लोन


अब तो पर्सनल लोन लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ती है। अगर आपके पास सारे डॉक्यूमेंट मौजूद है तो आपको मात्र 1 सप्ताह के अंदर पर्सनल लोन आपको मिल जाएगा।


अब तो हर कंपनी पर्सनल लोन ऑनलाइन माध्यम से भी देने लगी है। इसीलिए आपको अब पर्सनल लोन लेने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है। अगर आपके पास सारे डॉक्यूमेंट कंप्लीट है तो आप जिस कंपनी से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं आप उसके ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपने सारे डॉक्यूमेंट वेरीफाई करा सकते हैं और वहां पर 24 घंटे में आपके पास कंपनी से रिप्लाई आ जाएगा कि आपको लोन के लिए एलिजिबल है कि नहीं।


आइए तो हम लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि आप अपने लिए Personal Loan कैसे ले सकते हैं और इसके लिए हमें क्या-क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।


पर्सनल लोन क्या है


Personal Loan हम उस लोन को कहते हैं जिसमें हम अपने पर्सनल काम के लिए लोन लेते हैं। और Personal Loan में आपको लोन आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर को देख कर दिया जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें आपको कम से कम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है।


Personal Loan आपको हरदम जब बहुत ही ज्यादा जरूरत हो तभी लेना चाहिए क्योंकि पर्सनल लोन का ब्याज दूसरे लोन के अपेक्षा बहुत ज्यादा होता है। पर्सनल लोन आपको लगभग 12% से लेकर 16% सालाना होता है। इसीलिए आपको बहुत ही सोच समझकर ही पर्सनल लोन लेना चाहिए।


Personal Loan लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट


कोई भी बैंक या कंपनी आपको Personal Loan तभी देगी जब उसके लिए आपके पास वह सारे डॉक्यूमेंट होने चाहिए जिनकी वह लोग की जरूरत होती है। अगर आप Personal Loan लेना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।


  • पैन कार्ड आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी कार्ड या पहचान पत्र

  • निवास प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • सैलरी स्लिप

  • बैंक स्टेटमेंट लास्ट 3 से 6 महीने का

ऑनलाइन लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • पैन कार्ड

  • आधार कार्ड

  • बैंक स्टेटमेंट

  • ऑनलाइन नेट बैंकिंग

पर्सनल लोन कैसे लें


पर्सनल लोन आज के टाइम में लेना बहुत ही आसान हो गया है। आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पर्सनल लोन अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहे तो ऑफलाइन भी बैंक में जाकर पर्सनल लोन अप्लाई कर सकते हैं।


अगर आप ऑनलाइन पर्सनल लोन अप्लाई करते हैं तो आपको लोन की रिप्लाई मात्र 24 घंटे में मिल जाएगा क्योंकि वह लोग आपके सारे डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन ही वेरीफाई कर लेंगे और आपका क्रेडिट उसको भी ऑनलाइन है वह लोग चेक कर लेंगे।


और अगर आप Personal Loan ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 1 सप्ताह का टाइम लग सकता है क्योंकि जब आप अपने सारे डॉक्यूमेंट बैंक या किसी कंपनी में जमा करेंगे तो वह लोग आपके क्रेडिट स्कोर और डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद ही आपको Personal Loan के लिए रिप्लाई देंगे।


अगर आपके सारे डॉक्यूमेंट कंप्लीट है और आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको Personal Loan मिलने में कोई समस्या नहीं आएगी। अगर आप ऑनलाइन Personal Loan अप्लाई करते हैं तो मात्र 24 घंटे में ही आपका लोन आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।


Personal Loan लेने के फायदे और नुकसान क्या क्या है


  • Personal Loan आपको बहुत ही आसानी से मिल जाता है क्योंकि इसमें आपके बहुत ही कम डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है।

  • Personal Loan में ब्याज बहुत देना पड़ता है।

  • Personal Loan लेने के लिए आपको कोई भी सामान आप को गिरवी नहीं रखना पड़ता है।

  • Personal Loan आपको हरदम आपके क्रेडिट स्कोर के हिसाब से मिलता है। अगर आप का क्रेडिट स्कोर और अच्छा है तो आपको Personal Loan मिलने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

  • अगर आप Personal Loan ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो यह मात्र आपको 24 घंटे में आपको Personal Loan मिल जाता है।

  • Personal Loan में आपको चार से पांच परसेंट प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती है।

  • Personal Loan आप अपने किसी भी जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं इसमें आपको बैंक को नहीं बताना होता है कि हम Personal Loan किस काम के लिए ले रहे हैं और ना ही कोई बैंक या कंपनी आपके Personal Loan को चेक करती है कि आप यह लोन किस काम के लिए ले रहे हैं।

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में पढ़ा की हम अपने लिए Personal Loan कैसे ले सकते हैं Personal Loan के लिए में किस-किस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। और हम Personal Loan ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।


The post पर्सनल लोन लेने का तरीका पूरी जानकारी हिंदी मे appeared first on Kevalnews.in

😊 Thanks for Visit.😊

Post a comment

0 Comments