Skip to main content

Gandhi Jayanti 2020 HD Images, Status, Quotes: सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी के कुछ अनमोल विचार और तस्वीरें

Gandhi Jayanti 2020 HD Images, Status, Quotes: 2 अक्टूबर के उपलक्ष्य पर अपने दोस्तों, और रिश्तेदारों को Gandhi Jayanti 2020 Wishes, Message, HD Images, Greetings भेज कर गांधी जयंती की शुभकामनाएं दें। प्रतिवर्ष दो अक्टूबर के मौके पर देश भर में गांधी जयंती का पर्व मनाया है, इसे राष्ट्रीय पर्व के रूप में भी जाना जाता है। देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है। इस वजह से कई लोग बापू को याद करते हैं। प्रति वर्ष गांधी जयंती का पर्व पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाई जाती है। इस मौके पर कई जगहों पर कई कार्यक्रमों का भी आयोजन भी किया जाता है। यहाँ कुछ 2 October Gandhi Jayanti HD Images, SMS, Message, Status, गांधी जयंती फोटो, पिक्चर, ग्रीटिंग और व्हट्सप्प स्टेटस दिए गए हैं, जिन्हें आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी शेयर कर सकते हैं।
 


Mahatma Gandhi Jayanti 2020: जानिए क्यों है 2 अक्टूबर का दिन खास

मोहनदास करमचंद गांधी एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता कार्यकर्ता और कुशल राजनीतिज्ञ थे। वह मानव जाती के लिए एक मिशाल हैं। उन्होंने हर परिस्थिति में सत्य और अहिंसा का पालन किया था और लोगों को भी इसका पालन करने को कहा था। इसके अलावा उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन सदाचार में व्यतीत किया। बापूजी के खान पान की बात करें तो वह शाकाहारी थे। अपने जीवन काल में उन्होंने एक बार चाय और कॉफी को भी त्याग दिया था। महात्मा गाँधी ने अपनी आत्मा कथा ‘सत्य के साथ मेरे प्रयोग’ में अपने जीवन काल के संपूर्ण घटनाओं और पहलुओं का वर्णन किया है।

Mahatma Gandhi Biography: गांधी जयंती का इतिहास, क्यों किया जाता है बापू को याद?

महात्मा गाँधी जी का जन्म दो अक्तूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उनकी माताजी का नाम पुतलीबाई और पिता जी का नाम करमचंद गांधी था। एक साधारण परिवार में जन्म लेने के बावजूद भी महात्मा गांधी ने अपने विचारों के बल बूते पूरी दुनिया में महान हो गए। बापूजी भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के अगुवा थे। सत्याग्रह और अहिंसा के सिद्धांतों पर चल कर बापू जी ने भारत को आजादी (Freedom) दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सबसे पहले वर्ष 1944 में सुभाष चंद्र बोस नेरंगून रेडियो के प्रसारण में गांधी जी का नाम लेते हुए उन्हें राष्ट्रपिता (Father Of Nation) का दर्जा दिया था।

Gandhi Jayanti 2020 HD Images, Wishes, Messages, Greetings: गांधी जयंती के कुछ मैसेज और शुभकामना संदेश

ईश्वर अल्लाह तेरे नाम, सबको सन्मति दे भगवान
-गांधी जयंती की शुभकामनाएं

मानवता की प्रतिमा को उनकी जयंती पर नमन
-हैपी गांधी जयंती



गांधी है जिसका नाम
दुनिया करती उन्हें सलाम
-गांधी जयंती की शुभकामनाएं

बापू की जयंती पर सुन ले दुनिया ये संदेश
महात्मा के मार्ग से ही दूर होगा सारा क्लेश
-गांधी जयंती की शुभकामनाएं

सत्य और अहिंसा था जिसका नारा
वह महात्मा था प्यारा, बापू हमारा
-गांधी जयंती की शुभकामनाएं



रघुपति राघव राजा राम, पतित पावन सीता राम
सीता राम सीता राम, भज प्यारे तू सीताराम
ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, साब को सन्मति दे भगवान
-गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

अहिंसा का पुजारी
सत्य की राह दिखने वाला
ईमान का पाठ पढ़ा गया हमें
वो बापू लाठी वाला
गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं

Gandhi Jayanti

रोजच्या प्रार्थनेत शब्द नसतील तरीही चालेल, पण ह्रदय हवे. ह्रदयाशिवाय आलेले शब्द मात्र नकोत. गांधी जयंतीच्या हार्दिक शुभेच्छा. (मराठी में दें बधाई संदेश)

बस जीवन में ये याद रखना
सच और मेहनत का सदा साथ रखना
बापू तुम्हारे साथ हैं हर बच्चे के पास हैं
सच्चाई जहां भी है वहां उनका वास है
महात्मा गांधी जयंती की शुभकामना
😊 Thanks for Visit.😊

Post a comment

0 Comments