Skip to main content
Home Telegram Contact About Support Blog Tools Base Custom More Logo Friends Partners People Workl Work Work Work Work Work

JEE एडवांस रिजल्ट: कोटा के वैभव राज की तीसरी रैंक, कहा- पहले केमेस्ट्री से डरता था, अब फेवरेट सब्जेक्ट; स्टार्टअप खोलना सपना

📔 JEE एडवांस रिजल्ट: कोटा के वैभव राज की तीसरी रैंक, कहा- पहले केमेस्ट्री से डरता था, अब फेवरेट सब्जेक्ट; स्टार्टअप खोलना सपना
 


JEE एडवांस्ड में ऑल इंडिया 3 रैंक प्राप्त करने वाले बेगुसराय बिहार के वैभव राज....

कोटा।

जेईई एडवांस का सोमवार को रिजल्ट जारी हो गया। राजस्थान के कोटा ने एक बार फिर इस रिजल्ट में अपनी मजबूत जगह बनाई है। कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहे वैभव राज ने तीसरी रैंक हासिल की है। वहीं, उनके साथ ही पढ़ाई करने वाले मुनींद्र ने चौथी रैंक हासिल की। दोनों कोटा में रहकर ही पढ़ाई कर रहे थे। इसके साथ 12वीं और 17वीं रैंक भी कोटा के स्टूडेंट्स ने ही हासिल की है।

जेईई एडवांस में ऑल इंडिया 3 रैंक हासिल करने वाले बेगुसराय बिहार के वैभव राज ने बताया कि एडवांस की काफी अच्छी तैयारी थी। इसलिए सफलता को लेकर पूरी तरह आश्वस्त था। 2018 में आईआईटी में प्रवेश का सपना लेकर कोटा आया था। मां के साथ यहां रहा, उन्होंने मेरा पूरा साथ दिया। 10वीं कक्षा में 98 प्रतिशत एवं 12वीं कक्षा 99 प्रतिशत अंकों से पास की है। एनटीएसई स्कॉलर हूं और जेईई मेन्स में ऑल इंडिया 45वीं रैंक थी। इसके अलावा फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ एवं एस्ट्रोनोमी ओलंपियाड में कैम्प के लिए चयनित हो चुका हूं।

वैभव राज ने बताया कि पिता सुनील कुमार रॉय रक्षा मंत्रालय में सीनियर ऑफिसर हैं। मां सुधा रॉय गृहिणी हैं तथा बड़ा भाई विशाल राज आईआईटी खड़गपुर में पढ़ रहे हैं। कोटा आने के बाद मुझमें काफी बदलाव आए जोकि मेरे लिए अच्छे साबित हुए। सबसे मुख्य तो आत्मविश्वास मजबूत हुआ। कोटा आने से पहले मुझे केमेस्ट्री से डर लगता था लेकिन अब वहीं मेरा फेवरेट सब्जेक्ट है। मैंने स्ट्रेटेजी बनाकर जेईई की तैयारी की थी। सारे चैप्टर की लिस्ट बनाकर इम्पॉर्टेंट टॉपिक्स को बाहर निकाला, फिर शेड्यूल बनाकर समझा।

*खुद का स्टार्टअप खोलने का सपना*

वैभव को लॉकडाउन से यह फायदा हुआ कि एक बार फिर से सिलेबस को रिवीजन करने का मौका मिल गया। दूसरे चरण के लॉकडाउन और परीक्षा लगातार आगे खिसकने से थोड़ा परेशान हुआ। मैंने एक बार फिर लॉकडाउन में एक-एक टॉपिक का गहराई से रिवीजन किया। आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने के बाद खुद का स्टार्ट अप खोलने का सपना है।

*लॉकडाउन में डबल मेहनत की- कनिष्का मित्तल (17वीं रैंक)*

उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद निवासी एवं कोटा से रहकर तैयारी करने वाली कनिष्का मित्तल ने जेईई एडवांस में ऑल इंडिया 17वीं रैंक हासिल की है। साथ ही, गर्ल्स टॉपर में भी कनिष्का ने बाजी मारी है। कनिष्का ने बताया कि मैं पिछले करीब दो साल से कोटा में रहकर पढ़ाई कर रही हूं। मेरा बड़ा भाई बीटेक कर रहा है। उसको देखकर ही मैं इंस्पायर हुई और आईआईटी जाने का सपना लेकर कोटा आई थी। कोटा में सारे संसाधन उपलब्ध हैं। मैंने कभी भी खुद को दूसरों से कम्पेयर नहीं किया। मेरा मुकाबला खुद से था। इसलिए हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिश करती थी।

*17वीं रैंक हासिल करने वालीं कनिष्का मित्तल।*

कनिष्का ने बताया कि मुझे खुद पर विश्वास था कि मैं कर सकती हूं। जो पढ़ाया गया, उस पर फोकस किया। रेगुलर होमवर्क करती थी। सवालों की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस की। क्योंकि, जेईई का पेपर हर बार नयापन लिए होता है। कहीं से भी, किसी भी टॉपिक से प्रश्न आ सकता है। कोटा आने से पहले मेरी फिजिक्स वीक थी। यहां फिजिक्स को इतने अच्छे से पढ़ाया जाता है कि अब मेरी फिजिक्स सबसे ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। मैंने 12वीं कक्षा 98.4 प्रशित एवं 10वीं कक्षा 99 प्रतिशत अंको से पास की है।

*लाॅकडाउन का पूरा फायदा उठाया*

जेईई मेन के बाद एडवांस्ड की तैयारी थी। लेकिन लॉकडाउन की वजह से परीक्षा आगे खिसक गई। मैंने इस टाइम का पूरा फायदा उठाया। तीनों विषयों के वीक प्वाइंट्स पर मेहनत कर उन्हें मजबूत किया। ज्यादा से ज्यादा डाउट्स बाहर निकालकर उन्हें फैकल्टीज की मदद से सॉल्व किया। लॉकडाउन की वजह से ही शायद मैंने यह रैंक प्राप्त की है। पिता अनुज कुमार मित्तल फोटो स्टेट की दुकान चलाते हैं। मां सुचिता मित्तल गृहिणी है। कोटा में पढ़ाई के दौरान मम्मी-पापा दोनों का सपोर्ट मुझे मिला।

*📔 ट्विटर अकाउंट 👉*

https://twitter.com/NewsKeval?s=09

*📔 फेसबुक ग्रुप लिंक 👉

*📔 टेलीग्राम चैनल लिंक 👉* https://t.me/iceworldacademy

*शिक्षा विभाग के समस्त आदेश, न्यूज़, रोजगार अपडेटस के लिए शिक्षा विभाग राजस्थान के सबसे बड़े, विश्वसनीय, सर्वश्रेष्ठ, प्रमाणिक व शिक्षा विभाग की समस्त न्यूज वाले शैक्षणिक समूह, के फेसबुक, ट्विटर व टेलीग्राम अकाउंट से जुड़कर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं !*

📔🏆 *शिक्षा विभाग समाचार* 🏆📔
😊 Thanks for Visit.😊

Post a comment

0 Comments