Skip to main content
Home Telegram Contact About Support Blog Tools Base Custom More Logo Friends Partners People Workl Work Work Work Work Work

Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download 2021

 Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download


नमस्ते दोस्तों, आज हम पैसा बनाने (Money Making) के बारे में जानने वाले है और यहाँ पर मैंने के Popular Book Rich Dad Poor Dad In Hindi के बारे में बताने वाला हूँ. अगर आप जानना चाहते है की पैसा कैसे काम करता है? और हम किस तरह से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते है तो आप बिलकुल सही जगह है.

हम सभी को पता है की पैसा कैसे कमाया जा सकता है? और उन पैसो को कैसे खर्च किया जा सकता है?लेकिन हम में से बहुत कम लोगो को पता है की पैसा कैसे काम करता है? और अलग-अलग तरह के लोगो का पैसा के बारे क्या विचार होता है? Money बनाने को लेकर एक Rich Dad Poor Dad book बहुत popular है और हम इसी के बारे में जानने वाले है और साथ हम इसके Hindi PDF Download source के बारे में जानेंगे जहा से हम इसे Free में Download कर सकते है.

Rich Dad Poor Dad In Hindi Download:

इसका नाम ऐसा है जिसे देखने के बाद ऐसा नहीं लगता है की यह Make Money Technique की इतनी popular book है. लेकिन इस बुक के लेखक ने इसका नाम बहुत सोचा समझ कर रखा है और Book title पर ही इसका पूरा Theory है.

Rich dad poor dad को दो Author Robert Kevalnews, Sharon Lechter ने लिखा है. लेकिन इस Book के make money theory को Robert Kevalnews ने दिया है और इन्ही के नाम से यह बुक मशहूर है. आईये हम इस Book में लिखे गए कुछ basic concept को समझते है.

Book का नाम Rich Dad Poor Dad इसलिए पड़ा क्योकि Robert Kevalnews मानते है की उनके दो Dad है,

एक Robert के Father जो की Poor यानि गरीब थे और दुसरे उन्हें एक Friend के Father जो की Rich यानि अमीर थे.

Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download
Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download

इस बुक का Focus point ये है की,

हम सभी लोग ज्यादातर Financial knowledge College या School ने नहीं सीखते है. हम ऐसे Knowledge उन लोगो से learn करते है जिनके पास पैसा नहीं होता है. क्योकि जिनके पास पैसा नहीं होता है गरीब होते है वो आपको इस तरह Financial advice देंगे जैसे की उन्होंने अपने Life में सब experience कर लिया है.

Kevalnews के अनुसार,

जैसी व्यकित की Financial Status होता है, व्यक्ति वैसा ही advice दूसरो को देता है. Example के तौर पर अगर हम किसी ऐसे व्यक्ति का advice लेते है जिसकी Annual income 2,00000 रुपये है तो उसके advice की वैल्यू भी इतनी ही होगी और अगर हम किसी ऐसे व्यक्ति से Financial advice लेते है जिनका Monthly income 5,00000 तो उसकी advice उनके Financial status जैसी होगी.

Mother’s Day Gifts

kevalnews- कहते है की मैं बहुत Lucky हूँ की मुझे दोनों तरह के व्यक्ति से Advice लेने का मौका मिला और मैंने Rich Dad Poor Dad Book में Poor और Rich लोगो के सोच और Advice के बारे में बताया है.

Rich Person Aur Poor Person Ke Pass Kya Hota Hai?

अगर आप Rich Dad Poor Dad PDF free download करके पड़ेंगे तो आपको तो सबसे Important lession आपको यही मिलेगा की किस व्यक्ति के पास क्या होता है?

Kevalnews के अनुसार,

Rich व्यक्ति के पास Assets होते है यानि उनके पास ऐसे Source होते है जो पैसे को उनकी तरफ लाते है.

Poor व्यक्ति के पास Liabilities होते है यानि ऐसे Source जो की उनसे पैसे को दूर ले जाते है.

अगर हम इन points को real world के साथ देखे,

Poor या Middle class Person जो की limited income source (Job) पर depend होते है उनके पास expenses ज्यादा होते है और बहुत से job करने वालो को assets आयर Liabilities में अंतर नहीं पता होता है.

Example – एक Job करने वाला व्यक्ति अगर Loan पर कोई Car खरीद लेता है तो उसे लगता है की वह उसके लिए Assets है. जबकि Car खरीदने के बाद उससे उसे पैसे नहीं मिल रहे है उसका expense और बढ़ गया है. जैसे की EMI, Fuel, Parking Charge, Maintainance, Insurance etc.

Rich Dad Poor Dad Writer kevalnews- कहते है की, ऐसा नहीं है की हमें केवल Assets में ही पैसे खर्च करने चाहिए. हमें अपने Liabilities को भी पूरा करना चाहिए. लेकिन हमारा कोशिश ये होना चाहिए की हम अपने liabilities को कम से कम करे और अपने Assets को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाये.

जैसे की, अगर हम Job करते है तो हम Blogging कर सकते है, YouTube Video बना सकते है या Freelancer work कर सकते है. ये सब भी एक तरह Assets ही है.

Paisa Kaise Kaam Karta Hai?

मुझे Rich Dad Poor Dad Hindi PDF book में यह दूसरा सबसे Important point लगा, मानना है की

Rich People पैसे के लिए काम नहीं करते है उनका पैसा उनके लिए काम करता है. जबकि इसका उल्टा Poor people पैसो के लिए काम करते है और इनके लिए वह अपने job को ज्यादा time देते है.

अमीर लोग इसलिए और अमीर होते जा रखे है क्योकि इन्हें पता है की पैसा कैसे काम करता है? और वह अपने पैसो को और ज्यादा पैसो में कैसे convert कर सकते है. जैसे की Share Market Invesment करना, bond खरीदना इत्यादि.

जबकि Poor और Middle class लोग पैसा Saving करते है और हमेशा पैसा कमाने के लिए काम करते है.

Rich Dad Poor Dad Hindi Free PDF Download Kaise Kare?

अगर आप इस Book को पढ़ना चाहते है और इसमें दिए गए सभी Financial और Make Money tricks के बारे में Learn करना चाहते है तो आपको इस Book को Amazon या Flipkart से Buy करना होगा. क्योकि यह book legally free available नहीं है.

लेकिन अगर आप बिना पैसा लगाये इस book के सभी secret के बारे में जानना चाहते है तो आप Youtube पर मौजूद Rich Dad Poor Dad Hindi Audiobook सुन सकते है इसमें हमें बुक पर लिखे हर एक पॉइंट के बारे में बताया गया है.

दोस्तों Robert Kevalnews ने जो कुछ भी इस बुक के माध्यम से बताया है उसे अगर आप real world से relate करके देखेंगे तो आपको realize होगा की इस बुक एक-एक point को practically experience करके लिखा गया है. मैंने यहाँ पर केवल एक Short Summary बताया है Rich Dad Poor Dad book के बारे में बाकि जब आप इसको पढोगे तो आपको समझ में आ जायेगा, अगर अपने इस बुक को पढ़ लिया है तो अपने विचार comment में जरुर शेयर करे.


The post Rich Dad Poor Dad In Hindi Free PDF Download appeared first on Keval News. 
😊 Thanks for Visit.😊

Post a comment

0 Comments